भारतीय सरकार डेयरी सेक्टर को बढ़ावा दे रही है .. जानिए कि वे क्या योजना बना रहे हैं

डेयरी क्षेत्र में इस साल मुश्किल समय देखा गया, हम सभी जानते हैं कि प्रति दिन दूध उत्पादन बढ़ रहा है जबकि खरीद की कीमत लाभदायक नहीं है। पिछले छह महीनों के दौरान, खरीद मूल्य लगातार घट रहा है जबकि बिक्री मूल्य एक ही स्तर पर है। एक लीटर के लिए औसत खरीद मूल्य 25 रुपये प्रति लीटर है जबकि बिक्री की कीमत 50 रुपये तक पहुंच गई है। ऐसी स्थिति के पीछे कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में दूध का अधिक उत्पादन और स्कीम दूध पाउडर (एसएमपी) की कीमतों की कम दर है।यही कारण है कि निर्माता और उपभोक्ता दोनों तनाव में हैं।

कई राज्य सरकारें जहां किसान लॉबी मजबूत हैं, उन्होंने अपने संबंधित राज्यों में डेयरी उद्योग को प्रबल  बनाने के लिए सब कुछ किया है।अब सरकारी नीतियों को ही इन परिस्थितियों को कुशलता से संभालना चाहिए।

भारत में, सरकार कार्रवाई करता है लेकिन जनता के आंदोलन शुरू होने के बाद ही। कुछ दिन पहले गुजरात सरकार ने अगले छह महीनों के लिए 300 करोड़ रुपये की निर्यात सब्सिडी की घोषणा की थी। हाल ही में किसानों के आंदोलन के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने दूध के लिए 25 रुपये प्रति लीटर की न्यूनतम खरीद मूल्य की घोषणा की। सहकारी क्षेत्र में दूध डालने वाले उत्पादकों के लिए गोवा, कर्नाटक और केरल सरकार 50 से 70 रुपये प्रति लीटर दूध का भुगतान कर रही है।

कृषि और किसानों के कल्याण मंत्रालय ने महाराष्ट्र में चल रहे दूध संकट को नियंत्रित करने के लिए उल्लेखनीय कदम उठाए। 1 9 जुलाई को जारी एक प्रेस नोट का कहना है;

  • सचिव, एम / ओ महिला एवं बाल विकास, सचिव, डी / ओ स्कूल शिक्षा और अध्यक्ष रेलवे बोर्ड से चर्चा कि गयी है और कर्नाटक, बिहार, राजस्थान आदि जैसे राज्यों ने आईसीडीएस के कार्यक्रम और राजस्थान मिड डे मील योजना के माध्यम से  स्कूलों में दूध / डब्ल्यूएमपी / दूध उत्पादों की आपूर्ति शुरू कर दी है।
  • कृषि और किसानों के कल्याण विभाग ने 27 मार्च, 2018 को डीजीएफटी द्वारा 30% से 40% तक आयात शुल्क बढ़ाया है और डीजीएफटी द्वारा अधिसूचित किया है।
  • डीजीएफटी ने 13 जुलाई, 2018 को अपनी अधिसूचना में 10% पर दूध पाउडर और केसीन आदि के लिए निर्यात प्रोत्साहन प्रदान करने का निर्णय लिया। इसमें नेपाल और भूटान शामिल हैं।
  • किसानों के लाभ और वर्तमान परिदृश्य पर विचार करने के लिए, विभाग ने फिर से दूध और दूध उत्पादों और केसीन के लिए 10% से 20% तक निर्यात प्रोत्साहन बढ़ाने का अनुरोध किया है।
  • “राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन के लिए समर्थन” योजना के तहत, एनडीडीबी के साथ शाश्वतता में ३०० करोड़ रुपये का एक धन रखा जाना चाहिए और कार्यशील पूंजी के लिए सॉफ्ट लोन प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
  • ५% की दर से साधारण ब्याज वाला मुलायम ऋण विभिन्न सहकारी समितियों को दिया जाता है।